|

एलोन मस्क ने 43000 करोड रुपए के शेयर्स दान में दिए, किया इतिहास का सबसे बड़ा दान

एलोन मस्क को कौन नहीं जानता, आज कल दुनिया में यही तो छाये हुवे है, क्यूंकि वह विश्व के सबसे अमीर आदमी बन चुके है। एलोन हमेशा सुर्खियों में रहते है, और क्यूंकि वह विश्व के धन कुबेरो मेसे एक है, तो ज़ाहिर है की सबकी निगाहें उन्ही पर टिकी होती है। और उनका अंदाज़ भी कुछ हर बार ऐसा ही होता है। जिससे आज कल के युवा भी उनका बहुत बड़ा फेन बन चूका है। ऐसे में एक खबर आई है, की दुनिया के सबसे धनवान आदमी और बिजनेसमैन ने इतिहास का सबसे बड़ा दान कर डाला है। चलिए विस्तार से जानते है, क्यों किया इतना बड़ा दान।

एलोन ने क्या टेक्स बचाने के लिए शेयर्स किये दान
एलोन ने क्या टेक्स बचाने के लिए शेयर्स किये दान

जी हा फ़ोर्ब्स की खबर के अनुसार मस्क ने नवम्बर 2021 में टेस्ला के 5 बिलियन डॉलर यानि के करीब 45000 करोड़ रूपये से ज़्यादा के शेयर्स एक चैरिटी में दान कर दिए है। सिक्युरिटीज एंड एक्शचेंज कमीशन फाइलिंग के मुताबिक, एलोन ने 50,44,000 टेस्ला के शेयरों को नवम्बर के दौरान ट्रांसफर किये थे। एलोन ने ट्वीट किया था के वह 6 अरब डॉलर का दान देना चाहते है। और उन्होंने उनके फॉलोवर्स से भी पूछा था के कोई बता सकता है की कैसे उनका पैसा दुनिया की भूख मिटा सकता है।

एलोन मस्क ने क्या टेक्स बचाने के लिए शेयर्स किये दान?

रिपोर्ट के अनुसार यह अबतक की किसी भी दान दी गई रकम में से सबसे बड़ी रकम है। यह रकम जिस चैरिटी को दान दी गई है उस चैरिटी का नाम सामने नहीं आया है। नवम्बर में एलोन ने एक पोल जारी किया था और अपने फोल्लोवेर्स से पूछा था के क्या उनको टेक्स पे लगते आरोपों से बचने के लिए क्या उनको टेस्ला के 10% स्टॉक बेच देना चाहिए। जिसमे 35 लाख लोगो ने पोल में भाग लिया था और लगभग 58% लोगो ने हां कहा था।

राजनेताओ से हो रही टकराव के कारन एलोन ने लिया यह कदम

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट बताती है की एलोन ने राजनेताओ से चल रहे विवाद और लड़ाइयों के चलते उनको यह कदम उठाना पड़ा। कुछ राजनेताओ की नज़र एलोन मस्क की निजी सम्पातिओ और शेयर्स पे टेक्स लगाने की थी।

एलोन की सम्पति में और हुआ इज़ाफ़ा

मंगलवार के दिन शेयर बाजार में  तेज़ी के चलते एलोन मस्क की नेटवर्थ में बढ़ती देखने को मिली। ब्लूमबर्ग बिल्लेनियर इंडेक्स के मुताबिक एलोन मस्क की नेटवर्थ 8 मिलियन डॉलर यानि 60 हज़ार करोड़ रूपये से ज़्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली।

Share

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.