वास्तु अनुसार टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए? Tv Kis Disha Mein Lagana Chahie?

Share करें

मनोरंजन एक हमारे लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज़ है। आज की तारीख में अगर हम घर पे है, तो टीवी तो देखना ही देखना है। आज मनोरंजन में हमारे पास सबसे बड़ा साधन है, सबसे बड़ा रिसोर्स है, तो वो टेलिविज़न है। ऐसे में हम सोचते है, की टीवी अगर हमारे जीवन में इतना महत्व रखता है, तो इसकी सही दिशा कौनसी होनी चाहिए। टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए? Tv Kis Disha Mein Lagana Chahie? इसे हम कहा रखे, 2 घंटे से लेकर के 6 घंटे तक हम टीवी देखते रहते है। आज कल आप अपने मोबाइल पर भी देख लेते है। लेकिन ज्यादातर अगर आप अच्छी फुल फैमिली में जाते है, तो बड़ी टीवी स्क्रीन्स पे अगर हम टीवी देखते है, तो वह टीवी स्क्रीन कहा लगी हुई है, वह ज़रूर महत्व रखता है। क्यूंकि वास्तु के अनुसार नक्की होता है की आपकी प्रोस्पेरिटी कैसी आएगी? उसकी दिशा काफी महत्व करती है। 

वास्तु अनुसार टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए? Tv Kis Disha Mein Lagana Chahie?
वास्तु अनुसार टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए? Tv Kis Disha Mein Lagana Chahie?

टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए? Tv Kis Disha Mein Lagana Chahie?

मनोरजन के साथ आपका दिमाग भी जुड़ा हुआ है। तो टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए? Tv Kis Disha Mein Lagana Chahie? यह बहुत महत्व रखता है, की इसका क्या प्रभाव पड़ता है। टीवी यहाँ लगा हुआ है, तो उसका परिणाम क्या होगा? जैसे हमारे जीवन में हम किसीसे कुछ लेते है, या देते है, उसी तरह से दिशाएँ भी हमें लेती, देती है।

1. दक्षिण दिशा:

जैसे अगर हमारा टीवी दक्षिण दिशा में लगा हुआ है, तो दक्षिण दिशा यमराज की दिशा मानी जाती है, प्रखर सूर्य की दिशा मानी जाती है। अगर आप हमेशा 2 से 4 घंटे टीवी दक्षिण की तरफ देखते हैं, तो नकारात्मकता आपकी जीवन में आती है, आपका दिमाग तामसिक होने लगता है।

आप कुछ भी ज्यादा शांति पूर्ण नहीं सोचते। तो दक्षिण ओवरॉल एक अच्छी दिशा नहीं है। टीवी वॉल के लिए दक्षिण दिशा बिल्कुल भी अच्छी दिशा नहीं है।

2. पश्चिम दिशा:

आप पश्चिम की दिशा में भी न बैठें, क्योंकि पश्चिम जल की दिशा मानी जाती है। वरुण देव इसके स्वामी है। हवा और जल दोनों का दुष्प्रभाव पड़ता है। इस दिशा की और स्थिरता खत्म होने लगती है।

3. उत्तर पश्चिम दिशा:

उसी तरह उत्तर पश्चिम के लिए भी होता है, तो पश्चिम दिशा में टीवी नहीं होना चाहिए। उत्तर पश्चिम में टीवी नहीं होना चाहिए। दक्षिण में टीवी नहीं होना चाहिए।

4. दक्षिण पश्चिम दिशा:

अब दक्षिण पश्चिम दिशा भी बहुत ही ख़राब मानी जाती है। इस दिशा की और अगर आप फेस रखके टीवी देखते हैं, तो समझ लीजिए आपका दिमाग नकारात्मक होने लगेगा। आप बुरी आदतों में धस ने लगेंगे, जैसे अल्कोहल, स्मोकिंग, ओवरॉल बहुत सारी ऐसी आदतें जो कि आपके जीवन को आपकी लाइफ को ख़त्म करने लगेंगी। खास तौर पर बच्चों के लिए दक्षिण पश्चिम की तरफ का टीवी बहुत ही खतरनाक है।

5. दक्षिण पूर्व दिशा:

अब दिशा दक्षिण पूर्व, यानि की अग्नि की दिशा की तरफ अगर आप टीवी देखते हैं, तो गुस्से में रहेंगे, लड़ाई झगड़े के मूड में रहेंगे, मारधाड़ के मूड में रहेंगे। 

6. उत्तर पूर्व दिशा:

अब तीन दिशाएँ बचती है, जो की मेरी पसंदीदा उत्तर दिशा, पूर्व दिशा, उत्तर पूर्व दिशा, उत्तर दिशा के भगवान कुबेर अधिपति है। अगर आप उत्तर की तरफ फेस करते हैं, तो मानिये आपको कुबेर की कृपा प्राप्त होगी।

मतलब आप को कुबेर की तरफ फेस कर रहना हैं। अगर आप भगवान कुबेर की तरफ मुँह रखेंगे, तो जीवन में खुशहाली और धनलाभ तो होना ही है।तो उत्तर में, टीवी लगाना चाहिए।

7. पूर्व दिशा:

आपके जीवन में अगर मान सम्मान नहीं है, बच्चे आपकी नहीं मानते है, सुनते नहीं है। आपके कर्मचारी आपकी बात नहीं सुनते हैं। तो पूर्व एक ऐसी दिशा है। जहाँ पे आप ज्यादा समय बिताएं, टीवी की बात कर रहे हैं, तो टीवी की फेसिंग आप पूर्व की ओर रखें, यानी कि जब आप टीवी देखें, आपका फेस पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। जीवन में मान सम्मान भी मिलेगा, धनलाभ भी आपको मिलेगा।

8. उत्तर पूर्व दिशा:

अब उत्तर पूर्व की बात करते है, बहुत ही अच्छी दिशा है, बहुत ही सुख से संपन्न दिशा है, भगवान शंकर की दिशा है। क्योंकि भगवान भोलेनाथ यहाँ वास करते हैं। ईशान, इसे ईशान बोलते हैं, क्योंकि ईशान भगवान शिव का ही एक नाम है। जो कि बहुत ही मीठा, बहुत ही शांत लगता है।

टीवी कौन सा दिशा में लगाना चाहिए? Tv Kis Disha Mein Lagana Chahie?

अगर आपको जीवन में कोई परेशानी है, किसी भी प्रकार की परेशानी है, क्योंकि जीवन है, परेशानियां जरूर आती है, तो ईशान की तरह फेस कीजिए। उत्तर पूर्व की तरफ रुख कीजिए और आपकी परेशानियाँ दूर हो जाएंगी।

यानी की कुछ नहीं करना है। उत्तर पूर्व की तरफ मुख करके बैठे, टीवी देखें और ध्यान करें। अपने आप में एक ध्यान होता है। तो आप उत्तर पूर्व में टीवी अगर लगाते हैं तो परेशानियां दूर होती हैं। जीवन में शांति आती है।

जीवन में पैसा बहुत कमा लिया अब शांति चाहिए, तो टीवी आप उत्तर पूर्व में लगाइए। टीवी के आसपास अच्छे फूल रखिए, अच्छी-अच्छी चीजे रखिये, कुछ अच्छी क्रिस्टल्स रख सकते हैं, कुछ कैंडल्स रख सकते हैं। वहा से जो एनर्जी आएगी, वो आपके लिए बहुत अच्छी साबित है।

हम आशा करते है, की आपको दी गई टीवी किस दिशा में लगाना चाहिए? Tv Kis Disha Mein Lagana Chahie? जानकारी आपके लिए फलदाई साबित हो और आपके जीवन में खुशिओ की बारिश हो। आपका धन्यवाद।

घर में धन आने के उपाय, शाश्त्रों के अनुसार