Bestie meaning in hindi | जाने बेस्टी का मतलब क्या होता है?

Share करें
Bestie meaning in hindi जाने बेस्टी का मतलब क्या होता है
Bestie meaning in hindi जाने बेस्टी का मतलब क्या होता है

Bestie meaning in hindi | जाने बेस्टी का मतलब क्या होता है?

Bestie means in Hindi दोस्तो! बेस्टी का मतलब क्या होता है? बेस्टी का मतलब होता है, सबसे अच्छा, सर्वश्रेष्ठ। हमारे जीवन में शुरुआत से लेकर हमारे बहुत सारे दोस्त बनते है, जो परिवार के बाहर के होते है, पर फिर भी वह हमारे दिल के बहुत करीब होते है। और उन दोस्तो में से भी कुछ दोस्त बहुत ही खास होते है, जो हमारे साथ सुख, दुख सब में साथ होते है। उसी खास दोस्त को बैस्टी कहा गया है। मतलब जिगरी दोस्त या तो सबसे प्यारा दोस्त। तो आज हम इस आर्टिकल में विस्तार से जानेंगे की बेस्टी का मतलब क्या होता है ? Bestie meaning in hindi और Bestie किसे कहते हैं? तो आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़े।

जब हम कोई वस्तु खरीदने जाते है, तो हम सबसे अच्छा, सबसे बेस्ट वस्तु पसंद करके खरीदते है। वैसे ही बहुत सारे दोस्तो में जो हमारा सबसे अच्छा और सबसे प्यारा दोस्त होता है, उसे Bestie कहते है।

वह हमारे दिल के सबसे करीब होता है। वह हमारी हर एक मुश्किल परिस्थिति तथा अच्छी स्थिति में हमेशा हमारे साथ खड़ा रहता है। जो हमे बहुत अच्छे से समझता है। हर परेशानियों का हल निकालने में हमेशा हमारा साथ देता है। हम जिसे खुलके हमारे दिल की बात बता सकते है, वही बेस्ट है।

यह दोस्त कभी-कभी बचपन से ही हमारे साथ होता है, और समय बीतने पर वह दोस्ती और भी गहरी होती जाती है, और हमारे परिवार के तरह ही बन जाता है। कभी-कभी हमको ऐसे दोस्त बड़े होने के बाद मिलते है, और स्कूल तथा कॉलेज में उनके साथ समय बिताने पर वह हमारे जिंदगी भर के साथी हो जाते है।

आज के ज़माने में बेस्ट दोस्त को Bestie नाम दिया गया है। अपने सबसे अच्छे मित्र हमेशा वही होते है, जो हमारा अच्छे बुरे वक्त में साथ दे, और हम उनका हर अच्छे बुरे वक्त में साथ दे।

जो हमारे जीवन में हमारे साथ हर पल को खास बनाए, जिसके साथ रहने से हर परेशानियां छोटी लगे, और जिनको हम अपने दिल की हर बात बता सके, वही सबसे बेस्ट होता है।

Bestie – बचपन का दोस्त

Bestie – सबसे अच्छा दोस्त (Best Friend)

Bestie के Example – बेस्टी से जुडी कृष्ण सुदामा की कहानी

ऐसी मित्रता पे एक उदहारण है। यह उदाहरण भगवान कृष्ण और सुदामा की मित्रता पर है।

कृष्ण और सुदामा ने एक ही गुरु के आश्रम से शिक्षा ली थी और उस दौरान वह दोनो पक्के मित्र बन गए थे। समय जाने पर कृष्ण द्वारिका के राजा बन गए और सुदामा को गरीबी नसीब हुई।

एक बार सुदामा की पत्नी ने सुदामा से कृष्ण के पास जाकर मदद मागने को कहा। सुदामा ने एक चावल की पोटली बांधी और कृष्ण के देश जाने को चल पड़े।

वह जब द्वारका पहुंचे तो कृष्ण के महल में अंदर जाने को सैनिकों ने मना किया। तब कृष्ण वहा अपने जिगरी दोस्त सुदामा को देखकर दौड़कर वहा आए और उनको गले लगाया।

कृष्ण सुदामा को लेकर अंदर गए और उनको अपने साथ बिठाया और बहुत सारी बाते की। फिर कृष्ण ने सुदामा से पूछा, भाभी ने क्या भेजा है? तब सुदामा को वह चावल की पोटली देने में संकोच हुआ।

फिर भी उन्होंने वह चावल की पोटली कृष्ण को दी और कृष्ण ने उस पोटली में से दो मुट्ठी चावल लेकर बड़े प्यार से खाए। थोड़े दिन सुदामा वहा रुके और फिर अपने घर जाने को निकले।

रास्ते में सुदामा ने सोचा कि कृष्ण ने तो उन्हे कुछ भी नही दिया, तो अब वह घर जाकर अपने पत्नी और बच्चों से क्या कहेंगे। वह घर पहुंचे तो उनका घर एक महल में परिवर्तित हो गया था। यह देखकर वह स्तब्ध रह गए। तब उन्हे पता चला की यह सब कृष्ण ने उन्हें दिया है।

तो इस बात से हमे पता चलता है, की जिगरी दोस्त कभी अमीरी, गरीबी, जात, पात , भेद, धर्म कुछ नही देखता। वही Bestie होता है।

FRIENDS के अलावा और कौन BESTY होते है?

सिर्फ अच्छे दोस्त को ही Bestie कह सकते है, ऐसा जरूरी नहीं है। हमारे जीवन में ऐसे कही सारे लोग होते है. जो बहुत खास होते है, और जिनके साथ हम अपने सारे सीक्रेट शेयर कर सकते है।

वो हमारे माता पिता, भाई , बहन, कोई भी हो सकता है। हमारे परिवार का सदस्य भी हो सकता है। जो भी हमारे जीवन में सबसे अच्छा रिश्ता है, उन सभी को Bestie नाम दिया जा सकता है।

हम उदाहरण के रूप में भी इसे समझाते है। Bestie meaning in hindi

USE BESTIE IN SENTENCE. BESTY को SENTENCE में कैसे यूज़ करे?
  • Riya shares her each and every things, problems, happiness with priya because priya is her bestie.
  • रिया उसे प्रिया के साथ अपनी हर बात, परेशानी, खुशियां बांटती है क्योंकि प्रिया उसकी बेस्टी है।
  • Sita shares everything with her mom because her mom understands sita very well and she is her bestie.सीता अपनी माँ के साथ
  • सब कुछ साझा करती है क्योंकि उसकी माँ सीता को बहुत अच्छी तरह समझती है और वह उसकी सबसे अच्छी bestie है।

तो दोस्तो हमने इस आर्टिकल में आपको बताया कि Bestie meaning in hindi, bestie कोन होता है, बेस्टी का मतलब क्या होता है?, bestie का प्रयोग कहा-कहा किया जा सकता है।

उम्मीद करते है, की आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा, आपको भी एक बेस्टी जल्दी मिले। आपका धन्यवाद।

आसान भाषा में समझे What about u meaning in hindi

Bestie meaning in hindi | जाने बेस्टी का मतलब क्या होता है?

Top 51 Psychological Facts in Hindi | रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य