Siddhrath Shukla Biography in Hindi | सिद्धार्थ शुक्ला जीवन परिचय

Share करें
सिद्धार्थ शुक्ला जीवन परिचय Siddhrath Shukla Biography in Hindi
सिद्धार्थ शुक्ला जीवन परिचय Siddhrath Shukla Biography in Hindi

सिद्धार्थ शुक्ला विकी, आयु, प्रेमिका, पत्नी, परिवार, वेतन, जीवनी

सिद्धार्थ शुक्ला एक भारतीय अभिनेता हैं जिन्हें बालिका वधू और दिल से दिल तक सहित लोकप्रिय भारतीय टीवी धारावाहिकों में उनके प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। उन्होंने कई भारतीय धारावाहिकों के साथ-साथ प्रसिद्ध भारतीय रियलिटी शो बिग बॉस में भी काम किया है।

कौन है सिद्धार्थ शुक्ला?

सिद्धार्थ को सबसे फिट और सबसे बहुमुखी टीवी अभिनेता और मॉडल में से एक माना जाता है। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत लोकप्रिय टीवी धारावाहिक बाबुल का अंगना छूटे ना से की थी। सिद्धार्थ शुक्ला बिग बॉस सीजन 13 में सेलिब्रिटी प्रतियोगियों में से एक हैं। इस सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर और फिटनेस-प्रेमी को दर्शकों और बिग बॉस के प्रशंसकों से इतना प्यार मिला है।

सिद्धार्थ शुक्ला की उम्र

12 दिसंबर 1980 को जन्मे, सिद्धार्थ शुक्ला की उम्र 2021 तक 40 वर्ष है। उनका जन्म और जन्म मुंबई में एक हिंदू, ब्राह्मण परिवार में हुआ था, इसकी जड़ें इलाहाबाद में हैं।

सिद्धार्थ शुक्ला विकी/जीवनी – सिद्धार्थ शुक्ला जीवन परिचय

सिद्धार्थ को औपचारिक शिक्षा के लिए मुंबई के सेंट जेवियर्स हाई स्कूल भेजा गया था। बाद में, उन्होंने अपने इंटीरियर डिजाइनिंग सपने को प्राप्त करने के लिए रचना संसद स्कूल ऑफ इंटीरियर डिजाइन में प्रवेश लिया। सिड हमेशा खेल में अच्छा रहा है। उन्होंने अपने स्कूल में खेल आयोजनों में भाग लिया और फुटबॉल के साथ-साथ टेनिस प्रतियोगिताओं में सेंट जेवियर्स हाई स्कूल का प्रतिनिधित्व किया।

भले ही सिद्धार्थ ने इंटीरियर डिजाइनिंग के क्षेत्र में अपनी शिक्षा पूरी की, लेकिन 2004 में ग्लैडरैग्स मैनहंट प्रतियोगिता में उपविजेता बनने के बाद वे एक मॉडल बन गए। सिद्धार्थ हिंदू धर्म का पालन करते हैं और एक ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

पूरा नाम सिद्धार्थ शुक्ला, उपनाम सिद, जन्म तिथि 12 दिसंबर 1980, जन्म स्थान मुंबई, महाराष्ट्र, आयु 40 वर्ष (2021 के अनुसार) व्यवसाय अभिनेता, मॉडल, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर मुंबई में रहते हैं राष्ट्रीयता भारतीय गृहनगर इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, जाति ब्राह्मण, धर्म स्कूल सेंट जेवियर्स हाई स्कूल, फोर्ट, मुंबई कॉलेज/विश्वविद्यालय रचना संसद स्कूल ऑफ इंटीरियर डिजाइन इंटीरियर डिजाइनिंग में शैक्षिक योग्यता स्नातक शौक यात्रा, संगीत, जिमिंग राशि चक्र धनु डेब्यू अपीयरेंस टीवी: बाबुल का आंगन छूटे ना 2008 में शुभ राणावत के रूप में फिल्म: हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया 2014 में अंगद बेदी के रूप में बालिका वधू में प्रसिद्ध भूमिका शिवराज शेखर।

सिद्धार्थ शुक्ला नेट वर्थ

नेट वर्थ 41 करोड़ (2020 तक) समीक्षाधीन वेतन

परिवार, प्रेमिका और रिश्ते

एक हिंदू ब्राह्मण परिवार में जन्मे और पले-बढ़े सिद्धार्थ शुक्ला अपने माता और पिता के करीब हैं। उनके पिता भारतीय रिजर्व बैंक में एक सिविल इंजीनियर के रूप में काम करते हैं जबकि उनकी माँ एक गृहिणी हैं। सिड के दो बड़े भाई-बहन (दोनों बहनें) हैं।

सिद्धार्थ शुक्ला गर्ल फ्रेंड

हालांकि अभी तक सगाई या शादी नहीं हुई है, लेकिन सिद्धार्थ शुक्ला को कई सह-अभिनेत्रियों और टीवी सीरियल के सितारों से जोड़ा गया है। भारतीय टीवी शो के फिटनेस फ्रीक और रोमांटिक लड़के होने के नाते, उनके अपने सह-कलाकारों के साथ डेटिंग की अफवाहें हमेशा इंटरनेट पर रहती हैं। सिद्धार्थ और दृष्टि धामी कुछ साल पहले अफवाह वाले जोड़े थे। वह स्मिता बंसल से भी जुड़े थे, जिन्होंने बालिका वधू में उनकी सास की भूमिका निभाई थी।
हाल ही में सिद्धार्थ शुक्ला और रश्मि देसाई के कपल होने की अफवाह इंटरनेट पर खूब वायरल हो रही है। इस कपल को अक्सर पब्लिक इवेंट्स में साथ देखा जाता है। रश्मि के अलावा, सिड को आरती सिंह और आकांक्षा पुरी से जोड़ा गया था।

पिता का नाम अशोक शुक्ला (भारतीय रिजर्व बैंक में कार्यरत, सिविल इंजीनियर) माता का नाम रीता शुक्ला (गृहिणी) भाई का नाम कोई नहीं बहन के नाम 2 बहनों का नाम ज्ञात नहीं वैवाहिक स्थिति अविवाहित, गर्लफ्रेंड स्मिता बंसल (अफवाह) रश्मि देसाई (अफवाह) आरती सिंह (अफवाह) दृष्टि धामी (अफवाह) तनीषा मुखर्जी (अफवाह) आकांक्षा पुरी (अफवाह

सिद्धार्थ का अभिनय करियर

2008 में लोकप्रिय सोनी टीवी शो “बाबुल का अंगना छूटे ना” से शुरू हुआ। उन्हें “शुभ रनवत” की भूमिका निभाते हुए देखा गया था। वह जाने पहचाने से, ये अजनबी, पवित्र रिश्ता, लव यू जिंदगी, और कई भारतीय फिक्शन धारावाहिकों का हिस्सा रहे हैं। उन्हें 2012 में बालिका वधू से लोकप्रियता मिली जब उन्हें शिवराज शेखर की भूमिका के लिए चुना गया। बालिका वधू के बाद उन्हें काफी लोकप्रियता और फैन फॉलोइंग मिली। बाद में, उन्होंने कलर्स टीवी पर प्रसारित झलक दिखला जा 6 में दिखाई देकर अपने रियलिटी शो की शुरुआत की।

सिद्धार्थ की पहली फिल्म हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया थी, जिसमें उन्हें अंगद बेदी का रोल मिला था। उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। उनके बेहतरीन अभिनय ने उन्हें 2015 के स्टारडस्ट पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ पुरुष समर्थक का पुरस्कार हासिल करने के लिए प्रेरित किया। अभिनय और मॉडलिंग के अलावा, सिद्धार्थ शुक्ला ने सावधान इंडिया और इंडियाज गॉट टैलेंट सीजन 7 जैसे कुछ एंकरिंग और होस्टिंग शो भी किए। उन्होंने कलर के रियलिटी शो “फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी” में भाग लिया और शो जीता।

बिग बॉस विंनर सिद्धार्थ शुकला

दिल से दिल तक में आने के बाद सिद्धार्थ एक लोकप्रिय भारतीय अभिनेता बन गए। उन्हें रश्मि देसाई के पति पार्थ भानुशाली के रूप में देखा गया था। इस धारावाहिक ने उन्हें भारतीय दर्शकों से अपार लोकप्रियता और प्यार हासिल करने में मदद की। आखिरकार सिद्धार्थ शुक्ला 2019 में बिग बॉस सीजन 13 में नजर आए। उन्हें उनके फैन बेस और बिग बॉस के दर्शकों का काफी सपोर्ट मिला।

देखिए बिग बॉस 13 में हिस्सा लेने वाले दूसरे कंटेस्टेंट। आरती सिंह – टीवी अभिनेत्री और मॉडल कोएना मित्रा – फिल्म अभिनेत्री और मॉडल दलजीत कौर – टीवी अभिनेत्री माहिरा शर्मा – अभिनेत्री, मॉडल आसिम रियाज – मॉडल अबू मलिक – गायक तहसीन पूनावाला – सामाजिक कार्यकर्ता खेसारी लाल यादव – अभिनेता रश्मि देसाई – लोकप्रिय हिंदी टीवी अभिनेत्री शहनाज़ गिल – गायिका, अभिनेत्री देवोलीना भट्टाचार्जी – हिंदी टीवी अभिनेत्री सिद्धार्थ शुक्ला – टीवी अभिनेता पारस छाबड़ा – टीवी रियलिटी शो अभिनेता सिद्धार्थ डे – पटकथा लेखक, संपादक और कहानी लेखक शेफाली बग्गा – टीवी एंकर और पत्रकार

सिद्धार्थ शुकला सोशल मीडिया

इंस्टाग्राम @realsidharthshukla फेसबुक @siddharthshukla ट्विटर @sidharth_shukla

सिद्धार्थ शुकला की हॉबी

सिड का पसंदीदा भारतीय व्यंजन पाव भाजी है। इस शाकाहारी सितारे को सफेद रंग बेहद पसंद है। उनकी पसंदीदा फिल्में अग्निपथ, दीवार, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, फास्ट एंड फ्यूरियस, जब वी मेट हैं। उनके पसंदीदा अभिनेताओं में अमिताभ बच्चन, मिथुन चक्रवर्ती और शाहरुख खान शामिल हैं। माधुरी दीक्षित नेने और श्रीदेवी उनकी पसंदीदा अभिनेत्री हैं। सिद्धार्थ को जिमिंग और ट्रैवलिंग बहुत पसंद है। सिद्धार्थ एक फैशन डिजाइनर बनने की ख्वाहिश रखते थे और यहां तक कि उन्होंने इंटीरियर डिजाइनिंग की शिक्षा भी हासिल की। हालाँकि, उन्होंने मॉडलिंग शो में भाग लिया और अभिनेता बन गए।

सिद्धार्थ शुकला के अवार्ड

HT मोस्ट स्टाइलिश अभिनेता (2017) मोस्ट फिट एक्टर मेल (2014) के लिए ज़ी गोल्ड अवार्ड निर्णायक सहायक प्रदर्शन के लिए स्टारडस्ट अवार्ड (हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया, 2014) जीआरबी के लिए आईटीए अवार्ड! परफॉर्मर ऑफ द ईयर मेल (2013) कलर्स पर सर्वश्रेष्ठ ऑन स्क्रीन कपल के लिए गोल्डन पेटल अवार्ड (2012) मोस्ट लोकप्रिय फेस मेल (2012, 2013) के लिए गोल्डन पेटल अवार्ड।

जाने सुमित अंतिल का जीवन परिचय | Sumit Antil Biography in Hindi

बिग बॉस 13 के विनर सिद्धार्थ शुक्ला का 40 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन